Thursday, May 30, 2024
HomeNewsUP free smartphone and tablet yojana 2023: उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट और...
- Advertisment -

UP free smartphone and tablet yojana 2023: उत्तर प्रदेश मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन 2023 22 लाख छात्रों को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

UP free smartphone and tablet yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पिछले कुछ वर्षों से मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश के छात्र छात्राओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन उनकी पढ़ाई में तकनीकी सहायता के लिए दिया जा रहा है अगर आप भी उत्तर प्रदेश में रहते है और आप एक विद्यार्थी है तो आप इसका लाभ ले सकते हैं इसके लिए क्या प्रकिया है, कैसे अप्लाई करें, कहां से अप्लाई करें जानेंगे आज के इस पोस्ट में ।

स्मार्टफोन और टैबलेट योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पीछे कुछ वर्षो से उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने और डिजिटलीकरण करने के प्रयासों के क्रम में एक योजना लाई गई है जिसके गरीब और वंचित छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई और इंटरनेट के माध्यम से नई नई जानकारियों के लिए तैयार करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट योजना लेकर आई है जिसके तहत पिछले कई वर्षों में लाखो छात्र छात्राओं को यह मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट की सुविधा प्रदान की जा चुकी है।

कैसे लें योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्न योग्यताओं को पूरा करना होगा अगर आप उत्तर प्रदेश में रहकर पढ़ाई कर रहे है तो आप इसके लिए योग्य है या नहीं आगे पढ़े

मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन योजना पात्रता

  • उत्तर प्रदेश में निवास होना चाहिए।
  • विद्यार्थी 12वीं की पढ़ाई पूरी करके ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए या उससे कम होनी चाहिए।

इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या हैं

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास ये सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें आवेदन

इसका आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं जिसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://digishakti.up.gov.in पर जाना होगा, जहां आप इस योजना का पूरा विवरण जान सकेंगे और इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

2023 में कितने विद्यार्थियों को मिलेगा इसका लाभ?

विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बार वर्ष 2022-23 में 35 लाख डिवाइस बाटने का तय किया है जिसमे 10 लाख स्मार्टफोन और 25 लाख टैबलेट होंगे। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को 3500 करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है।

उत्तर प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का बयान है की इस योजना के अंतर्गत अगले 5 वर्षो में 2 करोड़ युवाओं को इस योजना से जोड़ कर लाभ दिया जायेगा। इस वर्ष 2023 में जिन छात्रों को अभी तक स्मार्टफोन या टैबलेट योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हे आने वाले 6 महीनो में इसका लाभ दिया जायेगा

लिस्ट में कैसे देखें अपना नाम?

फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना में आवेदन करने के बाद भी अगर आपको इसका लाभ नहीं मिला है तो आप इस योजना की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं आपका नाम इसमें है या नहीं,

लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद इस योजना का एक बैनर दिखेगा उस पर क्लिक करें, इसके बाद लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करें और अपने जिले और संबंधित जानकारी दर्ज करके आप लिस्ट देख पाएंगे।

उत्तर प्रदेश स्मार्टफोन योजना में कौन सा स्मार्टफोन दिया जाता है?

बहुत से लोगो के यह प्रश्न होते है की उत्तर प्रदेश सरकार अपनी इस नई योजना में कौन से स्मार्ट फोन और टैबलेट देने वाली है, आपको बता दे की इसके पहले उत्तर प्रदेश की पिछली सरकार में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी ने मुफ्त लैपटॉप दिए थे, जिस योजना में बदलाव करते हुए इस नई योजना में छात्र छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जायेंगे ।

इस योजना में सरकार ने नई तकनीक को ध्यान में रखते हुए बेहतर क्वालिटी के स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का प्रयास किया था, जिसमे Samsung और Lava ब्रांड के स्मार्टफोन और Lava, Acer और Samsung के टैबलेट उपलब्ध कराए है।

RELATED ARTICLES

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular